HAPPY DIWALI IN HINDI|ABOUT DIWALI IN HINDI| दीवाली |इतिहास OF दिवाली|हैप्पी दिवाली इमेजेज ।फीछ्टूऋए



www.codingclasses.org
हैप्पी दिवाली इमेजेज ।फीछ्टूऋए 



दीवाली या दीपावली (दक्षिणी गोलार्द्ध में वसंत) रोशनी के हिंदू त्योहार उत्तरी गोलार्द्ध में शरद ऋतु में हर साल मनाया जाता है।
यह फिजी, गुयाना, भारत, पाकिस्तान में एक सरकारी छुट्टी है मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, सिंगापुर, श्रीलंका, सूरीनाम और त्रिनिदाद और टोबैगो। हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है, यह आध्यात्मिक निराशा पर अंधकार पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, अज्ञानता से अधिक ज्ञान, और आशा का प्रतीक है। इसका जश्न कोठों, बाहर के दरवाजे और खिड़कियां, मंदिरों और समुदायों और देशों में जहां यह देखा गया है में अन्य इमारतों के आसपास पर चमक रोशनी के लाखों लोगों में शामिल हैं।

त्योहार की तैयारियों और अनुष्ठानों आम तौर पर एक पांच दिन की अवधि में विस्तार, लेकिन दीवाली के मुख्य त्योहार रात अंधेरी, नया चाँद हिंदू चन्द्र-सौर महीने कार्तिक बिक्रम Sambat कैलेंडर में रात के साथ मेल खाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर में दीवाली की रात मध्य अक्टूबर और नवम्बर के मध्य के बीच गिर जाता है। दीवाली की रात से पहले, लोगों को स्वच्छ, पुनरुद्धार, और अपने घरों और कार्यालयों को सजाते है। दीवाली की रात को, लोगों, नए कपड़े या उनकी सबसे अच्छी पोशाक में पोशाक के अंदर और उनके घर के बाहर दीये (दीपक और मोमबत्ती) को प्रकाश, परिवार पूजा (प्रार्थना) आम तौर पर लक्ष्मी करने में भाग लेने - उर्वरता और समृद्धि की देवी। पूजा के बाद, आतिशबाजी, पालन तो मिठाई (मिठाई), और परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के बीच उपहार के आदान-प्रदान सहित एक परिवार दावत। दीपावली को भी राष्ट्र के लिए जहां यह मनाया जाता है में एक प्रमुख खरीदारी की अवधि के निशान।



उत्सव के दिनों के नाम के साथ ही दिवाली की रस्में भारत के क्षेत्र पर आधारित है, हिंदुओं के बीच काफी भिन्नता है। भारत के कई भागों में, उत्सव धनतेरस (उत्तरी और भारत के पश्चिमी भाग में), दूसरे दिन नरक चतुर्दशी के द्वारा पीछा के साथ शुरू, दीपावली तीसरे दिन दीवाली Padva पत्नी-पति के रिश्ते को चौथे दिन समर्पित और उत्सव अंत के साथ भाई दूज पांचवें दिन बहन-भाई बंधन को समर्पित किया। धनतेरस आमतौर पर दशहरा के बाद अठारह दिनों गिर जाता है।


एक ही रात है कि हिंदुओं का जश्न मनाने दीवाली पर, जैन एक मुगल साम्राज्य जेल से गुरु हरगोबिंद की रिहाई चिह्नित करने के लिए एक त्योहार भी दीवाली महावीर द्वारा मोक्ष की प्राप्ति चिह्नित करने के लिए कहा जाता है, [16] [17] सिखों का जश्न मनाने बांदी Chhor दिवस मनाते हैं, और नेवार बौद्ध, बौद्धों के बहुमत के विपरीत, लक्ष्मी की पूजा से दीवाली मनाते हैं।







इतिहास OF दिवाली

दीवाली वापस भारत में प्राचीन काल के लिए तारीखें, कार्तिक के हिंदू कैलेंडर महीने में गर्मी की फसल के बाद एक त्योहार के रूप में। त्योहार ऐसे पद्म पुराण, स्कंद पुराण दोनों 1 सहस्राब्दी ई की दूसरी छमाही में पूरा कर लिया है, लेकिन माना जाता है कि पहले के एक युग से एक कोर पाठ से विस्तारित किया गया है, के रूप में संस्कृत ग्रंथों में उल्लेख किया है। दीये (दीपक) स्कंद पुराण में उल्लेख कर रहे हैं प्रतीकात्मक सूरज के कुछ हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, सभी जीवन के लिए प्रकाश और ऊर्जा के लौकिक दाता, जो मौसम कार्तिक के हिंदू कैलेंडर माह में संक्रम कार्तिक अमावस्या (दीवाली की रात) पर यम और नचिकेता की कथा के साथ भारत सहयोगी दीवाली के कुछ क्षेत्रों में हिन्दुओं। [28] सही बनाम क्षणिक धन, अज्ञानता बनाम ज्ञान कथा उपनिषद में दर्ज की गई है 1 सहस्राब्दी ईसा पूर्व में बना बनाम गलत है, सच्चा धन के बारे में नचिकेता कहानी।
7 वीं शताब्दी में संस्कृत राजा हर्ष नागानन्द Deepapratipadutsava, जहां दीपक जलाया गया और हाल में लगे हुए दुल्हन और दूल्हे के तोहफे के रूप में दिया गया उल्लेख दीपावली खेलते हैं। राजशेखर ने अपनी
9 वीं शताब्दी Kavyamimamsa, जहां उन्होंने और घरों पुताई की जा रही तेल के लैंप सजाने के घरों, सड़कों और बाजारों में रात की परंपरा का उल्लेख में Dipamalika के रूप में दीपावली के लिए भेजा। फारसी यात्री और इतिहासकार अल Biruni, भारत पर अपनी 11 वीं सदी संस्मरण में लिखा था, दीपावली कार्तिक के महीने की नई चंद्रमा दिन पर हिंदुओं द्वारा मनाया जा रहा है।
कीप विजिटिंग फॉर लेटेस्ट अप्डेट्स
Newest
Previous
Next Post »